Indian Railways 2022 : इंडियन रेलवे हमेशा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ न कुछ अपडेट्स करती रहती है। अब ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है।

अगर आप भी ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कराते हैं, लेकिन किसी इमरजेंसी के चलते चार्ट बनने के बाद भी टिकट को कैंसल करना पड़े तो टिकट का रिफंड नहीं मिल पाता है। इंडियन रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब से आप टिकट बनने के बाद भी रिफंड के लिए दावा कर सकते हैं।

Indian Railways 2022

रेलवे ने बताया है कि अगर आपको इमरजेंसी में चार्ट तैयार होने के बाद में Indian Railway 2022 टिकट कैंसल कराना पड़े तो भी आप उस टिकट के रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं। रेलवे ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है।

IRCTC ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर बताया कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) बिना यात्रा किए या आंशिक रूप से यात्रा किए गए टिकटों को कैंसल करने पर रिफंड देता है। इसके लिए आपको रेलवे के नियमों के अनुसार टिकट डिपॉजिट रसीद (TDR) जमा करना होता है।

जानिए ऑनलाइन TDR कैसे करें फाइल

सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर My Account का ऑप्शन मिल जाएगा। ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My transaction पर क्लिक करना होगा। अब यहां पर आपको TDR फाइल का ऑप्शन मिल जाएगा।

दर्ज करें अपनी डिटेल

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपको उस व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी, जिसके नाम पर टिकट बुकिंग है। इसके बाद में आपको अपना PNR नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। फिर कैंसल करने के नियमों वाले बॉक्स पर टिक करने के बाद क्लिक करना होगा। इसके बाद अब आपको बुकिंग के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP एंटर करके सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब PNR को वेरिफाई करने और रद्द टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको स्क्रीन पर रिफंड की राशि दिखाई दे जाएगी।

By Hello

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *