Weather Forecast: मार्च में ही May-June जैसी गर्मी, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Forecast Updates: राजस्थान और एमपी में चलेगी लू

Weather Forecast: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों मार्च महीने से ही भीषण गर्मी का आगाज हो गया है.

बिहार, झारखंड, यूपी, दिल्ली, राजस्थान समेत कई और राज्यों में अभी से ही मई-जून महीने जैसी गर्मी पड़ने लगी है. गर्मी का चढ़ा पारा लोगों के लिए अभी से ही परेशानी का सबब बनने लगा है. मार्च महीने में ही दिल्ली में पारा 35 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है.

बिहार में गर्मी का प्रकोप

मार्च महीने में बिहार में भी मई-जून सी गर्मी पड़ने लगी है. बिहार के कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पास दर्ज किया जा रहा है. जिस हिसाब से तापमान में इजाफा हो रहा है, उस हिसाब से इस बार मार्च में के अंतिम दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार नजर आने लगे हैं. अभी से ही पूरे बिहार में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर पहुंच गया है. अधिकतर जिलों में उच्चतम और न्यूनतम तापमान तीन से सात डिग्री ऊपर तक चला गया है.

दिल्ली-यूपी में झुलसाएगी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, दिन में खिली धूम गर्मी का अहसास कराएगी. इधर, उत्तर प्रदेश में भी जबरदस्त गर्मी पड़ने लगी है. यूपी में मार्च महीने में ही मई-जून जैसी गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है. मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में सूबे में जबरदस्त गर्मी पड़ने वाली है. मार्च महीने में अभी एक हफ्ते से ज्यादा का समय बाकी है. यहां तापमान तेजी से बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.

और चढ़ेगा पारा

मार्च महीने में गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मार्च महीने के आखिर में एक बार फिर पश्चिमी भारत में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन की संभावना बन रही है. एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण दिल्ली समेत कई इलाकों में गर्मी और बढ़ेगी. इस कारण तापमान 40 डिग्री के पार भी जा सकता है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और तेलंगाना और दक्षिण महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है. आज और 24 मार्च को जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है.

Leave a Comment