By | April 10, 2021

राजस्थान की भर्तिया को मुख्यमंत्री ने दी खुशखबरी , RSMSSB , RPSC

विभिन्न विभागों में होने वाली भर्तियां को लेकर मुख्यमंत्री ने दी महत्वपूर्ण जानकारी कमेटी गठित की और सारी जानकारी नीचे दी गई है ध्यान से पढ़ें और अपने दोस्तों को भी शेयर करें

राजस्थान में होने वाली भर्तियों की जो है मुख्य सूचना आज जो है कार्मिक विभाग ने जारी की है 1 महीने के अंदर अंदर आप को रिपोर्ट दी जाएगी भर्तियां समय पर हो और सही तरीके से हो इसके लिए नीचे देखें ऑफिशल नोटिफिकेशन 10 April 2021

  1. बिजली कम्पनियों में विभिन्न पदों की भर्ती परीक्षाओं के केन्द्र केवल राजस्थान में ही रखने के निर्देश दिए। इससे प्रदेश के अभ्यर्थियों को राज्य से बाहर के परीक्षा केन्द्रों पर जाने से मुक्ति मिलेगी।
  2. न्यायालयों में लम्बित भर्ती परीक्षाओं को जल्द निस्तारित कराने के लिए संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों को निर्देश दिए कि वे राज्य महाधिवक्ता से चर्चा कर विधिक प्रक्रिया पूरी कराएं।
  3. ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आयु सीमा तथा फीस में छूट सम्बन्धी बजट घोषणा को लागू करने के लिए संबंधित विभागों के सेवा नियमों में संशोधन की प्रक्रिया 15 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए, ताकि प्रक्रियाधीन भर्तियों के लिए अग्रिम कार्यवाही की जा सके।
  4. लम्बित भर्तियों, संविदा कर्मियों एवं अन्य भर्तियों से सम्बन्धित प्रकरणों को लेकर निवास पर समीक्षा बैठक।
  5. प्रदेश की विभिन्न राजकीय सेवाओं में भर्तियों की प्रक्रिया समय पर पूरा करने हेतु उच्च स्तरीय समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। यह कमेटी भर्तियों को निर्बाध तरीके से राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा निर्धारित कलेण्डर के अनुरूप सम्पन्न कराने पर अनुशंसा देगी।
  6. यह समिति एक माह में अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी। यह कमेटी अलग-अलग विभागों के समान प्रकृति वाले पदों के लिए कॉमन इलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करवाने के लिए सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन पर अनुशंसा देगी। साथ ही, कुछ पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार की उपयोगिता पर भी सुझाव देगी।

ईडब्ल्यूएस आरक्षण में आयु सीमा तथा फीस में छूट के लिएजल्द हो सेवा नियमों में संशोधन – मुख्यमंत्रीजारी विज्ञप्तियों में लाभ देने के लिए प्रशासनिक समिति गठित
जयपुर, 23 मार्च। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण में अन्य वर्गों के समान आयु सीमा तथा फीस में छूट देने की बजट घोषणा को जल्द लागू करने के लिए सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि संबंधित विभाग इस संबंध में जल्द से जल्द कार्यवाही करें ताकि विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं को इसका लाभ मिल सके। 
श्री गहलोत मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर इस संबंध में आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जिन भर्ती परीक्षाओं की विज्ञप्तियां जारी हो चुकी हैं, उनमें इस घोषणा का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री ने एक प्रशासनिक समिति गठित करने के निर्देश दिए। यह समिति विचार-विमर्श कर तीन दिन में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। समिति ऎसी जारी विज्ञप्तियों के क्रम में विज्ञापित परीक्षाओं में ईडब्ल्यूएस वर्ग को छूट का लाभ देने सहित आने वाले समय में होने वाली परीक्षाओं की तिथि कब निर्धारित हो इस पर भी विचार करेगी। समिति परीक्षाओं का समयबद्ध कैलेण्डर तय करने के संबंध में भी अभिशंषा करेगी। 
प्रमुख शासन सचिव कार्मिक की अध्यक्षता में गठित इस समिति में राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव, प्रशासनिक सुधार विभाग तथा शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव सदस्य होंगे। कार्मिक विभाग के संयुक्त सचिव (नियम) समिति के सदस्य सचिव होंगे।
बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा, मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिप्रसाद शर्मा, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री अखिल अरोरा, प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती अपर्णा अरोरा, प्रमुख शासन सचिव कार्मिक श्री हेमन्त गेरा, प्रमुख शासन सचिव सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता श्रीमती गायत्री राठौड़, अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड श्री डीपी जारौली सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *